सोलर पैनल योजना से लोगों को 18 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी : PM Suryoday Yojana

PM Suryoday Yojana

PM Suryoday Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोलर पैनल लगवाने के लिए सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। अब इस योजना को आगे बढ़ाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 में योजना से जुड़ी कई अहम बातों की जानकारी दी है। वित्त मंत्री का कहना है कि इस योजना के जरिए देश के 1 करोड़ से ज्यादा परिवार बचत कर सकेंगे। सालाना 18,000 करोड़ रु. साथ ही लोगों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे।

18,000 करोड़ रुपये की होगी बचत- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024 में पीएम सूर्योदय योजना के बारे में ऐलान करते हुए कहा कि छत पर सोलर पैनल लगाने से एक परिवार कम से कम 300 यूनिट बिजली तक की बचत कर पाएगा, जिससे देश के एक करोड़ से अधिक परिवारों को 18,000 करोड़ से अधिक की बचत हो पाएगी। इसके साथ ही यह परिवार अतिरिक्त बिजली की बिक्री बिजली कंपनियों को करके अतिरिक्त आय भी प्राप्त कर सकते हैं।

मिलेंगे रोजगार के अवसर

पीएम सूर्योदय योजना के जरिए वित्त मंत्री ने उम्मीद जताई है कि देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के जरिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। इस योजना के जरिए पैदा की गई ऊर्जा की सप्लाई के लिए कौशल रखने वाले युवाओं को रोजगार मिलेगा। इससे भविष्य में रोजगार के और अवसर पैदा होंगे।

यह भी पढ़ें-: दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम, इस दिन होगी बारिश : Delhi Weather Update

यह भी पढ़ें-: एमसीडी कर रही अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई : MCD News Today