Modi Cabinet: मोदी 3.0 के 38 मंत्रियों पर आपराधिक केस, जानें पूरा मामला

Modi Cabinet: मोदी 3.0 के 38 मंत्रियों पर आपराधिक केस, जानें पूरा मामला

Modi Cabinet:  मोदी सरकार में 71 मंत्रियों को जगह मिली है। ADR की रिपोर्ट के मुताबिक मंत्रिमंडल में शामिल 38 मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें से 19 पर गंभीर अपराध दर्ज हैं, जिनमें हत्या की कोशिश, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ अपराध शामिल हैं।

मोदी मंत्रिमंडल के 6 मंत्रियों के पास 100 करोड़ से ज्यादा संपत्ति है। जीतनराम मांझी को छोड़कर सभी मंत्रियों के पास 1 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है।

रिपोर्ट में मंत्रियों के एक छोटे वर्ग की भी पहचान की गई है, जो 71 से 80 वर्ष की आयु के हैं। इस समूह में सात मंत्री शामिल हैं, जो कुल मंत्रियों के 10 प्रतिशत हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 71 मंत्रियों के साथ रविवार को शपथ ली। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पहली बार है कि पीएम मोदी एक गठबंधन वाली सरकार चलाएंगे।

शपथ के 24 घंटे बाद सोमवार को मंत्रियों को विभागों का बंटवारा हो गया है. खास बात ये है कि कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) मंत्रालयों में यथास्थिति रखी गई है। CCS या केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति में गृह, रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय शामिल होते हैं।

यह सुरक्षा संबंधी मामलों पर फैसला लेने वाली देश की सर्वोच्च समिति होती है। मसलन, इस कार्यकाल में भी गृह मंत्रालय का कार्यभार अमित शाह संभालेंगे। इनके अलावा राजनाथ सिंह ही रक्षा मंत्री रहेंगे और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर को ही बनाया गया है।