जुगलबंदी: गणतंत्र दिवस पर PM मोदी और फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों ने दिखाया दोस्ती का जलवा

भारत ने 26 जनवरी, 2024 को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाया। इस अवसर पर भारत के राजधानी दिल्ली में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। देश के प्रथम महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली।

इस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों थे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर गणतंत्र दिवस परेड की सलामी ली।

परेड के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने एक साथ कई बार बातचीत की। कभी वे नमस्ते कर रहे थे, तो कभी गले मिल रहे थे। इस तरह से दोनों ने अपनी दोस्ती का जलवा दिखाया।
Republic Day 2024 Chief Guest French President Emmanuel Macronin and PM Modi news in Hindi

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने गणतंत्र दिवस समारोह के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन भी किया। इस दौरान दोनों ने भारत और फ्रांस के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच संबंध मजबूत और गहरा होते जा रहे हैं। दोनों देश आपसी सहयोग के जरिए कई क्षेत्रों में विकास कर रहे हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने भी भारत के साथ संबंधों को लेकर अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि भारत एक महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार है और हम भारत के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों की जुगलबंदी ने गणतंत्र दिवस समारोह को और भी यादगार बना दिया। दोनों ने अपनी दोस्ती का एक बार फिर सबको दिखाया।