मोबाइल चोरी या खो जाने पर तुरंत करें ये 5 काम, फायदे में रहेंगे

मोबाइल चोरी या खो जाने पर तुरंत करें ये 5 काम, फायदे में रहेंगे

मोबाइल चोरी या खो जाने पर तुरंत करें ये 5 काम, फायदे में रहेंगे

मोबाइल चोरी आजकल आम बात हो गई है। यह किसी के साथ भी हो सकता है। यदि आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो तुरंत कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है ताकि नुकसान को कम किया जा सके और अपने फोन को वापस पाने की संभावना बढ़ सके।

यहाँ 5 कार्य दिए गए हैं जो आपको तुरंत करने चाहिए:

1. अपने फोन को ट्रैक करें:

  • Android फोन: ‘Find My Device’ ऐप या वेबसाइट का उपयोग करें। आप इसे किसी अन्य डिवाइस या कंप्यूटर पर https://www.google.com/android/find पर जाकर लॉग इन कर सकते हैं। आप यहां से अपने फोन को मिटा सकते हैं, और यदि यह चालू है और इंटरनेट से जुड़ा है, तो आप इसे लाइव ट्रैक भी कर सकते हैं।
  • iPhone: ‘Find My iPhone’ का उपयोग करें। आप इसे किसी अन्य iOS डिवाइस या कंप्यूटर पर https://www.icloud.com/find पर जाकर एक्सेस कर सकते हैं। यह आपको बंद फोन को भी ट्रैक करने में मदद करता है।

2. अपना सिम कार्ड ब्लॉक करें:

  • अपने मोबाइल सेवा प्रदाता को कॉल करें और तुरंत अपना सिम कार्ड ब्लॉक करवाएं। इससे चोर आपके सिम का उपयोग नहीं कर पाएगा और आप किसी वित्तीय या पहचान की चोरी से बच सकते हैं।

3. पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करें:

  • नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर FIR दर्ज कराएं और IMEI नंबर को ब्लॉक करें। IMEI नंबर आपको फोन के बॉक्स या बिल पर मिल सकता है।

4. ऑनलाइन खातों से लॉग आउट करें:

  • अपने सभी ऑनलाइन खातों (जैसे Gmail, सोशल मीडिया, बैंकिंग ऐप्स) से लॉग आउट करें और पासवर्ड बदलें। आप इसे कंप्यूटर से भी कर सकते हैं।

5. चक्षु पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें:

  • https://sancharsaathi.gov.in/sfc/ पर सभी आवश्यक जानकारी के साथ शिकायत दर्ज करें। आपको FIR कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने से आपके फोन के मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है।