Google Flights के साथ सस्ती फ्लाइट कैसे बुक करें: ट्रिक्स और टिप्स

Google Flights के साथ सस्ती फ्लाइट कैसे बुक करें: ट्रिक्स और टिप्स

Google Flights के साथ सस्ती फ्लाइट कैसे बुक करें: ट्रिक्स और टिप्स

क्या आप सस्ती फ्लाइट की तलाश में हैं? Google Flights आपकी मदद कर सकता है! यह एक शानदार टूल है जो आपको विभिन्न एयरलाइनों और ट्रैवल एजेंसियों से फ्लाइट की कीमतों की तुलना करने में मदद करता है।

Google Flights में एक कमाल का फीचर है “Price Graph”। यह आपको यह देखने में मदद करता है कि किसी रूट के लिए फ्लाइट की कीमतें समय के साथ कैसे बदलती हैं। इससे आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या किसी रूट के लिए फ्लाइट की कीमतें बढ़ी हैं या कम हुई हैं।

यहां Google Flights का उपयोग करके सस्ती फ्लाइट बुक करने के कुछ सुझाव दिए गए हैं:

1. लचीले रहें:

यदि आप अपनी यात्रा की तारीखों के साथ लचीले हो सकते हैं, तो आपको सस्ती उड़ानें मिलने की अधिक संभावना है। Google Flights आपको विभिन्न तिथियों और समयों के लिए कीमतों की तुलना करने की सुविधा देता है।

2. “Incognito Mode” में खोजें:

कभी-कभी, यदि आप “Incognito Mode” में खोज करते हैं तो आपको बेहतर कीमतें मिल सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ वेबसाइटें आपके ब्राउज़िंग इतिहास के आधार पर कीमतों को बढ़ा सकती हैं।

3. “Price Alerts” सेट करें:

यदि आप किसी विशेष रूट के लिए कीमतों पर नज़र रखना चाहते हैं, तो आप “Price Alerts” सेट कर सकते हैं। Google Flights आपको ईमेल भेजेगा जब उस रूट के लिए कीमतें बदलती हैं।

4. “Google Flights Explore” का उपयोग करें:

“Google Flights Explore” आपको उन गंतव्यों को खोजने में मदद कर सकता है जहां उड़ानें सस्ती हैं। आप अपनी यात्रा की तारीखों और रुचियों के आधार पर गंतव्यों को फ़िल्टर कर सकते हैं।

5. “Google Flights Deals” देखें:

Google Flights में एक “Deals” सेक्शन है जो आपको वर्तमान में उपलब्ध सर्वोत्तम सौदों को दिखाता है। आप गंतव्य, एयरलाइन या प्रस्थान तिथि के आधार पर सौदों को फ़िल्टर कर सकते हैं।

6. “Google Flights Companion App” का उपयोग करें:

“Google Flights Companion App” आपको अपनी उड़ानों को ट्रैक करने, चेक-इन करने और बोर्डिंग पास प्राप्त करने में मदद कर सकता है। यह आपको उड़ान में देरी या रद्दीकरण के बारे में भी सूचित करेगा।