हरियाणा विधानसभा बजट सत्र: अंतिम दिन महत्वपूर्ण बिल पास, सहकारिता घोटाले पर हंगामा

हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के अंतिम दिन, बुधवार 28 फरवरी को कई महत्वपूर्ण बिल पास हुए। इनमें शव का सम्मानजनक निपटान विधेयक-2024, हरियाणा भूमि समेकन संशोधन विधेयक-2024, ट्रैवल एजेंट का पंजीकरण और विनियमन विधेयक-2024, हिसार महानगर विकास प्राधिकरण विधेयक-2024, निजी कोचिंग संस्थानों के पंजीकरण विनयमन विधेयक और हरियाणा राज्य खेल संघ पंजीकरण और विनियमन विधेयक शामिल हैं।

इससे पहले, सहकारिता घोटाले को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा हुई। कांग्रेस और इनेलो ने सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। कांग्रेस विधायक चिरंजीव राव ने कहा कि चार जिलों में 100 करोड़ का घोटाला सामने आया है, लेकिन असल में यह घोटाला 500 करोड़ का है। उन्होंने एमडी नरेश गोयल पर कार्रवाई न करने पर सवाल उठाया।

इनेलो विधायक अभय चौटाला ने कहा कि मंत्री के जवाब से साफ है कि भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। सरकार ने माना है कि सहकारिता विभाग में 100 करोड़ का घोटाला है, और मंत्री के जिले में 22 करोड़ का घोटाला है। उन्होंने कहा कि एमडी नरेश गोयल के हस्ताक्षर से पैसे निकले हैं और 2014 से वे एमडी के पद पर हैं।

कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने कहा कि सहकारिता विभाग में गरीबों का पैसा होता है और इसकी जांच निष्पक्षता से होनी चाहिए। जांच के लिए एक निश्चित समय निर्धारित होना चाहिए।

सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि जैसे ही घपला सामने आया, सरकार ने खुद एंटी करप्शन ब्यूरो को जांच के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से मिले ही 100 करोड़ रुपये हैं तो घोटाला 500 करोड़ का कैसे हो सकता है। इस मसले में चार लोगों को डिसमिस कर दिया गया है और बाकी पर जांच जारी है।

इससे पहले बजट सत्र के आखिरी दिन राजस्थान को पानी देने के मुद्दे पर कांग्रेस ने वाकआउट किया। कांग्रेस विधायक नीरज शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार राजस्थान को पानी देने में आनाकानी कर रही है।