Free Aadhaar Update: 3 महीने के लिए बढ़ी आधार अपडेट कराने की तारीख, अब ये है आखिरी डेट

Free Aadhaar Update: 3 महीने के लिए बढ़ी आधार अपडेट कराने की तारीख, अब ये है आखिरी डेट

Free Aadhaar Update: UIDAI ने फ्री में आधार अपडेट कराने की डेडलाइन 3 महीने के लिए बढ़ा दी है। अब आप 14 सितंबर तक फ्री में अपना आधार अपडेट करा सकेंगे। पहले इसकी लास्ट डेट 14 जून थी,

लेकिन इसे 3 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके बाद आधार अपडेट कराने के लिए चार्ज देना होगा। जिन लोगों ने 10 साल में एक बार भी आधार अपडेट नहीं कराया है, उन लोगों के लिए ये पहले की गई है।

ऐसे करें आधार कार्ड को अपडेट

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। अपने आधार नंबर और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करें। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। उसके बाद, डॉक्यूमेंट अपडेट सेक्शन पर जाएं और डिटेल्स की जांच करें। यदि कुछ भी गलत है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स का चयन करें और निर्देश के अनुसार आवश्यक दस्तावेज के स्कैन अपलोड करें।

आखिर में सबमिट आइकन पर क्लिक करें। यदि डिटेल्स सही हैं, तो कोई ‘मैं वेरिफाई करता हूं कि उपरोक्त डिटेल्स सही हैं’ विकल्प पर क्लिक करें। आपको SMS के जरिए एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) प्राप्त होगी। इसे नोट कर लें और ट्रैकिंग के लिए इसका उपयोग करें।

अपडेट कर सकते हैं ये डिटेल्स

UIDAI के अनुसार, हर 10 साल में आधार कार्ड की डिटेल अपडेट करना अनिवार्य है। आधार की नियामक संस्था ने मुफ्त आधार अपडेट के लिए 14 दिसंबर, 2023 तक का समय दिया है। आप आसानी से अपने आधार की डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं।

कोई भी अपनी डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करवा सकता है। लेकिन जो लोग अपनी फोटो, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करना चाहते हैं, उन्हें आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और लागू शुल्क का भुगतान करना होगा।