Bihar politics :  फ्लोर टेस्ट से पहले पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंची पुलिस, समर्थकों ने की नारेबाजी

  • आज होगा बिहार में नीतीश सरकार का फ्लोर टेस्ट है

पटना : बिहार में नीतीश सरकार का आज फ्लोर टेस्ट है। इससे पहले यहां सियासी हलचल तेज हो गई है। बीजेपी, आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस, लेफ्ट और हम पार्टी ने अपने-अपने विधायकों की तगड़ी बाड़ेबंदी की है। तेजस्वी आवास पर रविवार शाम से गहमागहमी रही। लालू-राबड़ी ने शाम में कैंप किया। इस बीच पूर्व सांसद आनंद मोहन के छोटे बेटे अंशुमन आनंद ने एक पुलिस कंप्लेन की। इसमें दावा किया गया कि उनके बड़े भाई और आरजेडी विधायक चेतन आनंद 10 फरवरी से गायब हैं।

इसके बाद रात 10 बजे तेजस्वी आवास पर अचानक सिटी एसपी चंद्र प्रकाश और एसडीएम भारी संख्या में पुलिस बल के साथ पहुंचे। इसको लेकर राजद समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। इसके बाद प्रशासन को तुरंत लौटना पड़ा।

फिर रात 1 बजे भारी पुलिस फोर्स के साथ सिटी एसपी और एसडीएम फिर से तेजस्वी आवास पहुंचे। इस बार फोर्स की मदद से अफसर राजद समर्थकों को हटाकर तेजस्वी आवास के अंदर घुस गए। करीब 40 मिनट तक पुलिस अफसर अंदर रहे। भारी विरोध के बीच उन्हें फिर लौटना पड़ा। मुख्य गेट से पुलिस भी हटानी पड़ी।

आरजेडी ने रात 1:15 बजे सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर पोस्ट करके लिखा- नीतीश कुमार ने सरकार जाने के डर से हजारों की संख्या में पुलिस भेजकर तेजस्वी के आवास को चारों तरफ से घेर लिया है। ये किसी भी तरह से तेजस्वी आवास के अंदर घुसकर विधायकों के साथ अप्रिय घटना करना चाहते हैं।

नीतीश सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले पटना में तेजस्वी के समर्थन में लगे पोस्टर

मीटिंग से जेडीयू के 4 विधायक रहे गायब: इधर, दो दिन से गया के होटल में रुके बीजेपी के सभी विधायक रविवार की देर शाम तीन बसों में पटना लौटे। विधायक डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा के आवास पर रात्रि भोज में शामिल हुए। इन विधायकों के साथ बिहार प्रभारी विनोद तावड़े भी मौजूद रहे।

वहीं, मंत्री विजय चौधरी के आवास पर जेडीयू विधायकों की बैठक डेढ़ घंटे तक चली। बैठक में 4 विधायक नहीं पहुंचे थे। ये चारों विधायक बीमा भारती, संजीव सिंह, दिलीप राय और सुदर्शन शनिवार को मंत्री श्रवण कुमार के बंगले पर आयोजित भोज में भी नहीं पहुंचे थे। रूपौली विधायक बीमा भारती का मोबाइल स्विच ऑफ है।

बैठक खत्म होने के बाद विजय चौधरी ने कहा कि सीएम हम हर हाल में बहुमत हासिल करेंगे। जो 2 या 3 विधायक नहीं आए, वह पार्टी को विधिवत सूचना दी है। कल सबसे पहले राज्यपाल का अभिभाषण होगा। फिर विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आएगा।

पूरा दिन ऐसे चला घटनाक्रम

  • पूर्व डिप्टी सीएम के बंगले पर लालू यादव की उपस्थिति में RJD-कांग्रेस और लेफ्ट के सभी विधायकों ने तेजस्वी यादव को अपना नेता चुना है।
  • कांग्रेस विधायक हैदराबाद से पटना पहुंच गए हैं। उन्हें रिसीव करने खुद प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह पहुंचे। एयरपोर्ट से सभी विधायक तेजस्वी यादव के आवास पहुंचे।
  • फ्लोर टेस्ट से पहले राजभवन में लीगल एडवाइजर की पूरी टीम को बदल दिया गया है।
  • आरजेडी के विधायकों को शनिवार को तेजस्वी यादव के बंगले पर बैठक के लिए बुलाया गया। फिर किसी को बाहर नहीं जाने दिया गया। बैठक में दो विधायक नहीं पहुंचे हैं। बंगले पर लेफ्ट के विधायक भी हैं।
  • कल होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गया में चल रही बीजेपी विधायकों की वर्कशॉप को वर्चुअली संबोधित किया। इस शिविर में बीजेपी के 3 विधायक नहीं पहुंचे। हालांकि, बाद में दो विधायक बस पटना निकलने से पहले पहुंच गए। सिर्फ रश्मि वर्मा नहीं आई हैं।
  • पटना में जगह-जगह तेजस्वी के समर्थन में पोस्टर लगे हैं। पोस्टर पर लिखा है- बिहार की है मंजूरी, तेजस्वी हैं जरूरी।
  • सूत्रों के मुताबिक, फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में जांच एजेंसी ED और इनकम टैक्स की टीम एक्टिव हो गई है। कुछ राजनीतिक दलों और नेताओं के बीच पैसों के संदिग्ध लेन-देन के मद्देनजर नजर रखी जा रही है।

तेजस्वी के आवास पर ही सभी विधायकों के खाने-पीने की व्यवस्था की गई

तेजस्वी यादव ने अपने विधायकों को कल की बैठक के बाद से अपने बंगले पर ही रोक कर रखा हुआ है। वहीं पर विधायकों के नाश्ते, खाने और मनोरंजन की व्यवस्था की गई है। सीपीआई (माले) समेत वाम पार्टियों के सभी 16 विधायक सुबह तेजस्वी आवास पर पहुंचे। यहां सभी ने ब्रेकफास्ट किया।

देर रात म्यूजिक प्रोग्राम भी चला। चौधरी यूसुफ कैसर, चेतन आनंद ने गाना सुनाकर विधायकों को एंटरटेन किया। यहां से ये 12 फरवरी को विधानसभा जाएंगे। आरजेडी ने अपने विधायकों के लिए व्हिप भी जारी कर दिया है। तेजस्वी ने रविवार दोपहर बाद अपने विधायकों के साथ क्रिकेट भी खेला।

दो विधायक क्यों नहीं आएपटना की विधायक बाहर हैं। उनके बारे में कहा जा रहा है कि सत्ता पक्ष की तरफ से उन्हें लोकसभा का ऑफर है। सीवान के विधायक जिले में मुस्लिम राजनीति के चलते नेतृत्व से नाराज चल रहे हैं।

भाजपा के तीन विधायक वर्कशॉप में नहीं पहुंचे : बीजेपी ने अपने 78 विधायकों को बोधगया में रखा हुआ है। रविवार को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक वर्कशॉप चला। फिर विधायक बसों से पटना रवाना हो गए। सभी डिप्टी सीएम विजय सिन्हा के आवास पर आएंगे। तीन विधायक वर्कशॉप में नहीं पहुंचे। हालांकि बाद में मिश्रीलाल यादव और भागीरथी देवी पहुंच गईं। डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा- प्रशिक्षण में सदस्यों को सदन की जानकारी दी जा रही है।

क्यों नहीं आईं विधायकपश्चिम चंपारण के नकटियागंज से विधायक रश्मि वर्मा के बारे में कहा गया है कि उनकी सास की तबीयत खराब है। इसलिए नहीं आईं।

 डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने फ्लोर टेस्ट से पहले गया के मंदिर में की पूजा

जेडीयू: 6 विधायक डिनर पर नहीं आए, इनमें से चार बैठक में भी नहीं थे

जेडीयू के विधायकों की भी बैठक मंत्री विजय चौधरी के आवास पर शुरू हो गई है। सीएम नीतीश कुमार-मंत्रियों समेत 38 विधायक पहुंच गए हैं। निर्दलीय विधायक और मंत्री सुमित सिंह भी आ गए हैं, लेकिन अब तक चार विधायक नहीं पहुंचे हैं। इनमें डॉ. संजीव, दिलीप राय, बीमा भारती और सुदर्शन शामिल हैं।

इससे पहले मंत्री श्रवण कुमार के सरकारी आवास पर शनिवार को सभी 45 विधायकों को डिनर पर बुलाया गया था। 39 ही पहुंचे थे। तब विजय चौधरी ने कहा- जो नहीं आए वो जानकारी देकर नहीं आए। सभी कांटेक्ट में हैं।

क्यों नहीं आएदिलीप राय, डॉ.संजीव कुमार, शालिनी मिश्रा, सुदर्शन, अशोक कुमार चौधरी और बीमा भारती डिनर में नहीं पहुंचे। हालांकि, शालिनी मिश्रा को लेकर उपेंद्र कुशवाहा ने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए कहा है कि वो दिल्ली में थीं और मेरे साथ फ्लाइट से पटना लौट रही हैं। आज शालिनी मिश्रा और अशोक कुमार चौधरी विजय चौधरी के बंगले पर पहुंच गए हैं। बाकी चारों विधायक आज भी नहीं आए हैं। सभी विधायक रात में यहीं पर रुकेंगे।

राजभवन में फ्लोर टेस्ट से पहले बड़ा बदलाव : कल होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले राजभवन में लीगल एडवाइजर की पूरी टीम को बदल दिया गया है। सूत्रों के अनुसार बिहार के राज्यपाल के विधि सलाहकार की नई टीम में डॉ कृष्ण नंदन सिंह को चीफ लीगल एडवाइजर, राजीव रंजन पाण्डेय को लीगल एडवाइजर कम रिटेनर और जनार्दन प्रसाद सिंह को एडिशनल कॉन्सिल बनाया गया है। इसकी अधिसूचना राजभवन सचिवालय से जारी कर दी गई है। सूत्रों के अनुसार इन्हें आई वीं गिरी, आर के गिरी और राणा विक्रम सिंह की जगह नियुक्त किया गया है।