Baba Ramdev: सुप्रीम कोर्ट से बाबा रामदेव को फिर लगा बड़ा झटका! योग शिविर के लिए चुकाना होगा सर्विस टैक्स, पढ़ें पूरी खबर

Baba Ramdev: योग गुरु स्वामी रामदेव को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। उनका योग शिविर सर्विस टैक्स के दायरे में आ गया है। जिसके बाद पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट को अब सेवा शुल्क का भुगतान करना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने सर्विस टैक्स अपीलेट ट्राइब्यूनल के फैसले को बरकरार रखा है। ट्राइब्यूनल ने पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट को आवासीय और गैर-आवासीय दोनों योग शिविरों के आयोजन के लिए सर्विस टैक्स का भुगतान अनिवार्य बताया था।

सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क, मेरठ रेंज के आयुक्त ने पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट से जुर्माना और ब्याज समेत अक्टूबर 2006 से मार्च 2011 के दौरान लगाए गए ऐसे शिविरों के लिए लगभग 4.5 करोड़ रुपये अदा करने को कहा था।

ट्रस्ट ने दलील दी थी कि वह ऐसी सेवाएं प्रदान कर रहा है, जो बीमारियों के इलाज के लिए है और यह ‘हेल्थ एंड फिटनेस सर्विस’ कैटेगरी के तहत टैक्स योग्य नहीं है।

लेकिन ट्राइब्यूनल ने कहा कि पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट का यह दावा किसी भी सकारात्मक सबूत द्वारा समर्थित नहीं है कि वह व्यक्ति को होने वाली विशिष्ट बीमारियों के लिए उपचार प्रदान कर रहा है.