कोरोना काल में आबकारी विभाग का श्रेष्ठ प्रदर्शन, डिप्टी सीएम दुष्यंत ने दी विभाग को बधाई

कोरोना काल में प्रदेश के आबकारी एवं कराधान विभाग का कर-संग्रह के साथ-साथ जीएसटी कलेक्शन में भी बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। बीते माह जीएसटी में 66 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है। यह जानकारी प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में पिछले वर्ष अक्तूबर 2019 में आए जीएसटी राजस्व से इस बार अक्तूबर 2020 में तुलनात्मक 66 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि हुई है जो कि प्रदेश सरकार के लिए गर्व की बात है। डिप्टी सीएम ने एक तरफ जहां जीएसटी कलेक्शन में रिकॉर्ड वृद्धि के लिए अधिकारियों की पीठ थपथपाई तो वहीं उन्होंने जीएसटी चोरी को लेकर कड़ा रूख दिखाया। वे यहां आबकारी एवं कराधान विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को सख्त आदेश दिए कि जीएसटी चोरी करने वालों की तुरंत व समयवद्ध तरीके से पहचान करें और उनके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएं ताकि प्रदेश के राजस्व को नुकसान न पहुंचे। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों से राज्य के लिए अधिक से अधिक राजस्व का संग्रह करने के निर्देश दिए और कहा कि ईमानदार करदाताओं को प्रोत्साहित करें ताकि अन्य करदाता भी उनका अनुसरण करते हुए समय पर टैक्स का भुगतान करें।

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पिछले वर्ष अक्तूबर 2019 में जहां स्टेट-जीएसटी कुल 1544 करोड़ रूपए एकत्र हुआ था, वहीं इस वर्ष अक्तूबर 2020 में स्टेट-जीएसटी 2563 करोड़ रूपए एकत्र हुआ है जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 66 फीसदी अधिक है। डिप्टी सीएम ने कहा कि इसी तरह राज्य के आबकारी विभाग ने चालू वित्त वर्ष की प्रथम छहमाही में रिकॉर्ड राजस्व टैक्स के रूप में जुटाया है जो कि पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 258 करोड़ रूपए अधिक है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे टैक्स चोरी करने वाले संदिग्ध करदाताओं की पहचान करें तथा दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें।