ये हैं दुनिया के सबसे बड़े रेन फारेस्ट, सालभर होती है बारिश

ये हैं दुनिया के सबसे बड़े रेन फारेस्ट, सालभर होती है बारिश

हमारे ग्रह पर विशाल वर्षावनों, जिन्हें रेनफॉरेस्ट भी कहा जाता है, का अस्तित्व सदियों से रहा है। ये घने जंगल न केवल अविश्वसनीय जैव विविधता का घर हैं, बल्कि जलवायु को नियंत्रित करने और ऑक्सीजन का उत्पादन करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह दक्षिण अमेरिका में स्थित विश्व का सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट है। यह 9 देशों में फैला हुआ है, जिसमें ब्राजील सबसे बड़ा हिस्सा रखता है। अमेज़न अविश्वसनीय जैव विविधता का घर है, जिसमें 10% ज्ञात प्रजातियां शामिल हैं।

अमेज़न रेनफॉरेस्ट

यह दूसरा सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट है, जो मध्य अफ्रीका में स्थित है। यह 6 देशों में फैला हुआ है, जिसमें डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो सबसे बड़ा हिस्सा रखता है। कांगो बेसिन गोरिल्ला और हाथियों जैसे कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है।

कांगो बेसिन रेनफॉरेस्ट

यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट है, जो इंडोनेशिया, मलेशिया, थाईलैंड और पापुआ न्यू गिनी सहित कई देशों में फैला हुआ है। यह क्षेत्र ओरंगउटांग और सुमात्रा के हाथी जैसी प्रजातियों के लिए जाना जाता है।

दक्षिण-पूर्व एशियाई रेनफॉरेस्ट

यह विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट है, जो पूर्वोत्तर ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। यह ग्रेट बैरियर रीफ के पास स्थित है और अद्वितीय वनस्पतियों और जीवों का घर है।

ऑस्ट्रेलियाई रेनफॉरेस्ट

यह विश्व का पांचवां सबसे बड़ा रेनफॉरेस्ट है, जो उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया के तटीय क्षेत्रों में पाया जाता है। यह ठंडी जलवायु के लिए अनुकूलित है और सीक्वॉइया और रेडवुड जैसे विशाल पेड़ों का घर है।

टेम्परेट रेनफॉरेस्ट