ये हैं भारत की 7 सबसे बड़ी जेल

ये हैं भारत की 7 सबसे बड़ी जेल

भारत में कई जेल हैं, जिनमें से कुछ अपनी विशालता और क्षमता के लिए जानी जाती हैं। इनमें से कुछ जेल ऐतिहासिक महत्व भी रखती हैं।

यह जेल न केवल भारत की सबसे बड़ी जेल है, बल्कि दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी जेल भी है। यह 400 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें 9 अलग-अलग जेलें हैं।

तिहाड़ जेल, दिल्ली

यह जेल 700 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें 3,600 से अधिक कैदी रह सकते हैं। यह जेल महात्मा गांधी सहित कई स्वतंत्रता सेनानियों को कैद रखने के लिए जानी जाती है।

येरवडा सेंट्रल जेल, पुणे

यह जेल 250 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें 2,500 से अधिक कैदी रह सकते हैं। यह जेल 1800 के दशक में बनाई गई थी और यह भारत की सबसे पुरानी जेलों में से एक है।

नैनी सेंट्रल जेल, प्रयागराज

यह जेल 150 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें 2,000 से अधिक कैदी रह सकते हैं। यह जेल अपनी उच्च सुरक्षा के लिए जानी जाती है।

पुझल सेंट्रल जेल, चेन्नई

यह जेल 100 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें 1,500 से अधिक कैदी रह सकते हैं। यह जेल अपने शैक्षिक और सुधारात्मक कार्यक्रमों के लिए जानी जाती है।

वेल्लोर सेंट्रल जेल, वेल्लोर

यह जेल 75 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें 1,200 से अधिक कैदी रह सकते हैं। यह जेल अपने कृषि कार्यों के लिए जानी जाती है।

राजमुंदरी सेंट्रल जेल, राजमुंदरी

यह जेल 50 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें 800 से अधिक कैदी रह सकते हैं। यह जेल अपनी कला और शिल्प कार्यशालाओं के लिए जानी जाती है।

पटियाला सेंट्रल जेल, पटियाला