भारत में इन जगहों पर जाने के लिए होती है परमिट की जरूरत

भारत अपनी समृद्ध विविधता और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहाँ कई खूबसूरत जगहें हैं जहाँ घूमने के लिए लाखों पर्यटक हर साल आते हैं। लेकिन कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहाँ जाने के लिए आपको पहले से परमिट लेना होता है।

अरुणाचल प्रदेश

यह राज्य अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। अरुणाचल प्रदेश जाने के लिए आपको इनर लाइन परमिट (ILP) प्राप्त करना होगा। आप इसे ऑनलाइन या राज्य के विभिन्न प्रवेश द्वारों पर प्राप्त कर सकते हैं।

लद्दाख

लद्दाख अपनी बर्फीली चोटियों, मठों और अद्भुत परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है। लद्दाख जाने के लिए आपको Protected Area Permit (PAP) प्राप्त करना होगा। आप इसे ऑनलाइन या लेह में पर्यटन कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

सिक्किम

सिक्किम अपनी ऊँची चोटियों, घने जंगलों और बौद्ध मठों के लिए जाना जाता है। सिक्किम जाने के लिए आपको Inner Line Permit (ILP) प्राप्त करना होगा। आप इसे ऑनलाइन या राज्य के विभिन्न प्रवेश द्वारों पर प्राप्त कर सकते हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

यह द्वीप समूह अपनी प्राचीन समुद्र तटों, समृद्ध समुद्री जीवन और लुभावनी प्रवाल भित्तियों के लिए प्रसिद्ध है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह जाने के लिए आपको Restricted Area Permit (RAP) प्राप्त करना होगा। आप इसे ऑनलाइन या पोर्ट ब्लेयर में पर्यटन कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

लक्षद्वीप

यह द्वीप समूह अपनी प्राचीन समुद्र तटों, नीले पानी और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। लक्षद्वीप जाने के लिए आपको Protected Area Permit (PAP) प्राप्त करना होगा। आप इसे ऑनलाइन या कवरत्ती में प्रशासन कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।