इन जगहों पर नहीं चलती कारें, घूमने का है अलग मजा

इन जगहों पर नहीं चलती कारें, घूमने का है अलग मजा

शहरों की भागदौड़ से दूर, प्रकृति की गोद में खो जाने का मन है?

तो फिर आपको इन अनोखी जगहों पर जरूर जाना चाहिए, जहाँ कारें नहीं चलतीं और घूमने का मजा ही कुछ और होता है।

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

गंगा नदी के तट पर बसा वाराणसी शहर अपनी धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यहाँ आप घंटों तक गंगा घाटों पर टहल सकते हैं, नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं, या फिर मंदिरों और गलियों में घूमते हुए शहर की संस्कृति को करीब से देख सकते हैं।

उदयपुर, राजस्थान

"झीलों की नगरी" के नाम से प्रसिद्ध उदयपुर अपनी खूबसूरत झीलों, भव्य महलों और शानदार किलों के लिए जाना जाता है। यहाँ आप पिछोला झील में शिकारा की सवारी कर सकते हैं, सिटी पैलेस और जग मंदिर घूम सकते हैं, या फिर लेक पैलेस में रुककर राजसी ठाठ का अनुभव कर सकते हैं।

खजुराहो, मध्य प्रदेश

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल खजुराहो अपनी कामुक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप प्राचीन मंदिरों और मूर्तियों को देख सकते हैं, और मध्यकालीन भारत की कला और संस्कृति को समझ सकते हैं।

अमृतसर, पंजाब

सिख धर्म का सबसे पवित्र तीर्थस्थल अमृतसर, स्वर्ण मंदिर के लिए जाना जाता है। यहाँ आप स्वर्ण मंदिर में जाकर दर्शन कर सकते हैं, वाघा बॉर्डर पर परेड देख सकते हैं, और जलियांवाला बाग में शहीदों को श्रद्धांजलि दे सकते हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश

हिमालय की तलहटी में बसा मनाली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप रोहतांग दर्रे पर ट्रेकिंग कर सकते हैं, मणिकरण गुरुद्वारे में जा सकते हैं, या फिर कुल्लू घाटी में घूमते हुए शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

More Stories

बद्रीनाथ के रहस्य जानिए, 12 मई को खुलेंगे कपाट