Palm Tree
Palm Tree

भारत की 5 सबसे खतरनाक जगहें

भारत एक विशाल और विविध देश है। यहाँ प्राकृतिक सुंदरता से लेकर ऐतिहासिक स्थलों तक सब कुछ है।

लेकिन भारत में कुछ ऐसी भी जगहें हैं जो अपने खतरनाक होने के लिए जानी जाती हैं। इन जगहों पर जाने से पहले सावधानी बरतना और सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय करना बहुत जरूरी है।

01. द्रांग घाटी, हिमाचल प्रदेश

द्रांग घाटी भारत की सबसे ऊँची घाटियों में से एक है। यह घाटी समुद्र तल से 14,000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। द्रांग घाटी का तापमान साल भर बहुत कम रहता है।

सर्दियों में यहाँ का तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है। द्रांग घाटी में अक्सर बर्फबारी और भूस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाएं होती हैं। इन आपदाओं के कारण कई लोगों की जान जा चुकी है।

02. डुमास बीच, गुजरात

डुमास बीच गुजरात के कच्छ जिले में स्थित एक समुद्र तट है। यह समुद्र तट अपने खतरनाक ज्वार के लिए जाना जाता है। डुमास बीच पर ज्वार बहुत तेज और ऊँचे होते हैं।

कभी-कभी ज्वार इतना तेज होता है कि यह समुद्र तट पर खड़े लोगों को भी बहाकर ले जाता है। डुमास बीच पर जाने से पहले स्थानीय लोगों से सलाह लेना बहुत जरूरी है।

03 रोहतांग दर्रा, हिमाचल प्रदेश

रोहतांग दर्रा भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक पर्वतीय दर्रा है। यह दर्रा समुद्र तल से 13,054 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। रोहतांग दर्रा एक बहुत ही खूबसूरत जगह है

लेकिन यहाँ की सड़कें बहुत खतरनाक हैं। रोहतांग दर्रा पर अक्सर बर्फबारी होती है, जिससे सड़कें फिसलन भरी हो जाती हैं। इन परिस्थितियों में गाड़ी चलाना बहुत मुश्किल होता है।

Palm Leaf

04. कुलधरा, राजस्थान

कुलधरा राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित एक प्राचीन शहर है। यह शहर एक खड़ी पहाड़ी पर स्थित है।  कुलधरा शहर की चट्टानें बहुत ही कमजोर हैं। इन चट्टानों पर चलने से गिरने का खतरा होता है।

Palm Leaf

05. मालाना, हिमाचल प्रदेश

मलाना हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित एक छोटा सा गाँव है। यह गाँव अपने रहस्यमय रीति-रिवाजों के लिए जाना जाता है। मालाना गाँव में शराब पीना और गाना बजाना गैरकानूनी है।