दुनिया की 5 सबसे बड़ी लाइब्रेरी

दुनिया की 5 सबसे बड़ी लाइब्रेरी

पुस्तकालय ज्ञान के भंडार होते हैं जहाँ कहानियां, इतिहास और जानकारी का खजाना जमा होता है। दुनिया भर में, कई अद्भुत लाइब्रेरी हैं जो अपनी विशाल संग्रहों और भव्य वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध हैं।

यह लाइब्रेरी दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है, जिसमें 170 मिलियन से अधिक पुस्तकें और अन्य सामग्री हैं। यह अमेरिकी राष्ट्रीय पुस्तकालय है और कांग्रेस के लिए शोध सेवाएं प्रदान करता है।

लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस, वाशिंगटन डीसी, यूएसए

यह लाइब्रेरी यूरोप की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है और इसमें 200 मिलियन से अधिक आइटम हैं। इसमें दुनिया भर की दुर्लभ और प्राचीन पुस्तकों और पांडुलिपियों का एक विशाल संग्रह है।

ब्रिटिश लाइब्रेरी, लंदन, यूनाइटेड किंगडम

यह चीन की राष्ट्रीय लाइब्रेरी है और इसमें 40 मिलियन से अधिक पुस्तकें और अन्य सामग्री हैं। यह चीनी भाषा और संस्कृति के अध्ययन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ चाइना, बीजिंग, चीन

यह फ्रांस की राष्ट्रीय लाइब्रेरी है और इसमें 14 मिलियन से अधिक पुस्तकें और अन्य सामग्री हैं। यह यूरोपीय साहित्य और इतिहास के अध्ययन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ फ्रांस, पेरिस, फ्रांस

यह रूस की राष्ट्रीय लाइब्रेरी है और इसमें 45 मिलियन से अधिक पुस्तकें और अन्य सामग्री हैं। यह रूसी भाषा और संस्कृति के अध्ययन के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र है।

रशियन स्टेट लाइब्रेरी, मॉस्को, रूस