Call Forwarding Services: 15 अप्रैल से बंद हो जाएगी USSD कॉल फॉरवार्डिंग सर्विस, जानें क्या है USSD कोड ?

Call Forwarding Services: डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DOT) ने देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों को USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) कोड्स के जरिए कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा बंद करने को कहा है।

इस आदेश के बाद 15 अप्रैल से मोबाइल फोन में *401# डायल करके कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा समाप्त हो जाएगी। सरकार ने ऑनलाइन और फर्जी कॉल के जरिए हो रहे फ्रॉड को रोकने के लिए यह फैसला लिया है।

USSD कोड (USSD Code) एक छोटा सा कोड होता है जिसे मोबाइल यूजर्स बैलेंस जांचने या फोन का IMEI नंबर जानने के लिए डायल करते हैं। USSD एक ऐसा फ़ीचर है।

जिसके माध्यम से एक कोड डायल करके कई सेवाओं को किसी नंबर पर एक्टिवेट या डीएक्टिवेट किया जा सकता है। इसके अलावा, IMEI नंबर भी USSD कोड के माध्यम से ही पता लगाया जा सकता है।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवा के माध्यम से आप अपने मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल या संदेशों को किसी अन्य नंबर पर फ़ॉरवर्ड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई यूज़र *401# डायल करता है और किसी अनजान नंबर पर कॉल करता है,

तो उसके मोबाइल पर आने वाली कॉल का अनुप्रयोग कॉल करने वाले के नंबर पर फ़ॉरवर्ड हो जाता है। इस तरह, आपके कॉल और संदेशों का एक्सेस दूसरों को मिल जाता है।

इस सेवा का अनुदेश आपके मोबाइल ऑपरेटर के द्वारा प्रदान किया जाता है और यह अधिकांशतः लोगों के लिए उपयोगी होता है। लेकिन, यह एक प्रकार की स्कैम हो सकती है जिसमें यूजर्स को धोखा दिया जा सकता है। इसलिए, इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने सेवा प्रदाता की नीतियों को समझना चाहिए।

Exit mobile version