Ticket Refund: गुड न्यूज़! टिकट कैंसिल करने पर घंटे भर में IRCTC वापस करेगा पैसा, ऐसे कर सकते हैं क्‍लेम…

Ticket Refund

Ticket Refund : IRCTC और सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) मिलकर महत्वपूर्ण बदलाव कर रहे हैं। अब टिकट बुक न होने की सूरत में अगर कस्टमर का पैसा कटा है, तो 1 घंटे के भीतर वापस आ जाएगा।

इसी तरह, टिकट कैंसिल कराने पर भी घंटेभर के भीतर कस्टमर को पैसा वापस मिल जाएगा। हालांकि, टिकट बुक करते समय चुकाई गई फीस वापस नहीं होगी। कस्टमर टिकट डिपॉजिट रिसीप्ट (TDR) के जरिये रिफंड क्लेम कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं रिफंड क्‍लेम

रेलवे से अपने पैसे वापस मांगने के कई कारण हो सकते हैं। आपका टिकट अगर बुक नहीं हुआ है और खाते से पैसा कट गया है तो भी रिफंड क्‍लेम कर सकते हैं। इसके अलावा अगर ट्रेन कैंसिल हो गई या बुकिंग में कोई दिक्‍कत आ रही

अथवा ट्रेन लेट होने की वजह से आपने कैंसिल कर दिया है तो भी रिफंड मांग सकते हैं। अगर ट्रेन का एसी काम नहीं कर रहा और आप अपनी यात्रा कैंसिल कर देते हैं तो भी पैसे वापस मांगने का अधिकार है।

1 घंटे के भीतर होगा रिफंड

ऊपर बताए किसी भी स्थिति में आपको रिफंड लेना है तो टिकट डिपॉजिट रिसीप्‍ट (TDR) के जरिये क्‍लेम कर सकते हैं। यह काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से किया जा सकता है।

नया सिस्‍टम लागू होने के बाद TDR दाखिल करने वालों को भी सभी तरह का रिफंड सिर्फ 1 घंटे के भीतर हो जाएगा। इसके लिए रिफंड से जुड़ी सूचनाओं को सीधे आईआरसीटीसी के इंस्‍पेक्‍टर तक पहुंचाया जाएगा, ताकि रिफंड की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके।