सरकार ने चेतावनी दी है: ये स्मार्टफोन किसी भी वक्त हैक हो सकते हैं!

भारत, जो आज दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल बाजार है, में कई कंपनियों के स्मार्टफोन बिकते हैं। इनमें से कुछ कंपनियां भारत में ही अपने फोन का निर्माण भी करती हैं।

इंडियन कंप्यूटर रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उच्च स्तर की चेतावनी जारी की है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी इस अलर्ट में कहा गया है कि कुछ एंड्रॉयड डिवाइस चिपसेट में एक बड़ी खामी है, जिसका फायदा उठाकर हैकर आपके फोन को किसी भी वक्त हैक कर सकते हैं।

साइबर सुरक्षा एजेंसी ने एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स को उन खामियों के बारे में चेतावनी दी है जिनके लिए हाल ही में गूगल, क्वॉलकॉम और सैमसंग जैसी कंपनियों ने सिक्योरिटी पैच जारी किया था।

CERT-In ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के कई पार्ट्स में खामियां हैं, जिनमें फ्रेमवर्क, सिस्टम, AMLogic, Arm कंपोनेंट, मीडियाटेक कंपोनेंट, क्वॉलकॉम कंपोनेंट, और क्वॉलकॉम क्लोज सोर्स कंपोनेंट शामिल हैं। इन खामियों से एंड्रॉयड 12, 12L, 13 और 14 के यूजर्स प्रभावित हैं।

तुरंत अपडेट करें फोन:

CERT-In ने कहा है कि इन खामियों से बचने के लिए आपको अपने फोन या टैब को तुरंत अपडेट करना चाहिए, क्योंकि ब्रांड्स ने भी सिक्योरिटी पैच रिलीज कर दिए हैं। ऐसे में डिवाइस को अपडेट ना करना लापरवाही होगी और फोन की सिक्योरिटी खतरे में पड़ जाएगी।

Exit mobile version