SSC Steno Exam 2024: आज जारी होगी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी परीक्षा की अधिसूचना, पंजीकरण 24 अगस्त तक

SSC Steno Exam 2024

SSC Steno Exam 2024: स्टेनोग्राफर की सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर। केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ‘डी’ परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) की अधिसूचना आज, 26 जुलाई, 2024 को जारी की जाएगी। SSC के कार्यक्रम के अनुसार, अधिसूचना जारी होते ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी और आवेदन की अंतिम तिथि 24 अगस्त, 2024 है।

SSC Steno Exam 2024: कैसे और कहां करें पंजीकरण?

जो उम्मीदवार SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली ग्रेड सी और ग्रेड डी स्टेनोग्राफर की भर्ती परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) में सम्मिलित होना चाहते हैं, वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.gov.in पर पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए लॉग-इन सेक्शन में एक्टिव पंजीकरण लिंक से पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद, आवंटित पंजीकरण संख्या और जन्म-तिथि के विवरण भरकर परीक्षा के लिए पंजीकरण पूरा किया जा सकेगा।

आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा। हालांकि, सभी महिला उम्मीदवारों और SC/ST/PwBD/ESM वर्गों के उम्मीदवारों को शुल्क में छूट दी गई है।

SSC Steno Exam 2024: पात्रता मानदंड

SSC स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त, 2024 को 18 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (SC/ST/OBC/PWD) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अधिक जानकारी और अन्य विवरणों के लिए आयोग द्वारा जारी परीक्षा (SSC Steno Exam 2024) अधिसूचना देख सकते हैं।