घर में घुसते ही उड़ जाते हैं स्मार्टफोन के नेटवर्क? तो जरूर फॉलो करें ये खास टिप्स

घर में घुसते ही उड़ जाते हैं स्मार्टफोन के नेटवर्क? तो जरूर फॉलो करें ये खास टिप्स

घर में घुसते ही उड़ जाते हैं स्मार्टफोन के नेटवर्क? तो जरूर फॉलो करें ये खास टिप्स

आज के दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। इनके बिना ना तो काम चलता है और ना ही मनोरंजन। लेकिन, कई बार ऐसा होता है कि जैसे ही हम घर के अंदर घुसते हैं, फोन का नेटवर्क गायब हो जाता है। यह समस्या काफी परेशान करने वाली हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो घबराइए नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

1. एयरप्लेन मोड:

सबसे पहले, एक बार फोन को एयरप्लेन मोड पर डालकर कुछ देर बाद उसे हटा लें। साथ ही, फोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क को रिसेट करें। कई बार ऐसा करने से ही समस्या ठीक हो जाती है।

2. खिड़कियां और दरवाजे खोलें:

अगर घर में आते ही फोन का नेटवर्क गायब हो जाता है, तो घर की सभी खिड़कियां और दरवाजे खोल दें। कई बार, घर बनाने में इस्तेमाल होने वाले सामान जैसे – सीमेंट, लोहा, और धातु आदि मोबाइल नेटवर्क सिग्नल को रोक देते हैं। इस वजह से घर में सही से नेटवर्क नहीं आ पाता है।

3. वाई-फाई कॉलिंग:

अगर घर में आते ही फोन से नेटवर्क गायब हो जाता है, तो आप वाई-फाई कॉलिंग का सहारा ले सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपके फोन में वाई-फाई कॉलिंग का सपोर्ट होना ज़रूरी है।

4. सिग्नल बूस्टर:

अगर घर में आते ही फोन से नेटवर्क गायब हो जाता है, तो आप घर में सिग्नल बूस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ऐसा डिवाइस होता है जो कमजोर सिग्नल को पकड़कर उसे मजबूत करता है। लेकिन, अच्छा सिग्नल लेने के लिए सिग्नल बूस्टर को सही जगह पर लगाना ज़रूरी है।

5. सर्विस कंपनी से संपर्क करें:

अगर घर में आते ही फोन से नेटवर्क गायब हो जाता है, तो कभी-कभी यह समस्या सिम कंपनी की तरफ से भी हो सकती है। ऐसे में, अपनी सिम कंपनी से संपर्क करें और अपनी समस्या की जानकारी उन्हें विस्तार से दें। वे आपकी समस्या का बेहतर समाधान कर सकते हैं।