Silver Becomes Expensive: चांदी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 90 हजार के पार, देखें नए रेट

Silver Becomes Expensive

Silver Becomes Expensive:  चांदी महंगाई के सारे रिकॉर्ड पार कर गई है। चांदी 89,680 रुपए किलो पहुंच गई है। बाजार में GST के साथ मूल्य करीब 92 हजार रुपए किलो है। महंगाई की वजह चीन द्वारा अंधाधुंध खरीदारी, सट्टेबाजी और अंतरराष्ट्रीय हालात बताए जा रहे हैं। बता दें कि 4 महीने में चांदी 17 हजार रुपए तक महंगी हो चुकी है। यही रफ्तार रही तो जल्द चांदी एक लाख रुपए किलो पार कर सकती है।

चीन की बढ़ती मांग और अंधाधुंध खरीद के कारण चांदी की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। इसके साथ ही, सट्टेबाजी ने भी कीमतों को और ऊपर धकेल दिया है। ऑल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने बताया कि वर्तमान में चांदी की कीमतें सोने से भी अधिक तेजी से बढ़ रही हैं। उनका मानना है कि यदि यही रफ्तार बनी रही तो जल्द ही चांदी की कीमतें एक लाख रुपये प्रति किलो का आंकड़ा पार कर सकती हैं।

महंगाई के कारण बाजार में ग्राहकों की कमी है, और पंकज अरोड़ा ने ज्वैलर्स को सलाह दी है कि वे केवल कमाई के लालच में सोना-चांदी बेचने से बचें। उनका मानना है कि चांदी की तुलना में सोने में निवेश का यह उपयुक्त समय है।

रुद्रा स्टॉक्स एंड ब्रोकर्स लि. के वाइस प्रेसीडेंट विनोद खन्ना ने बताया कि दिवाली पर चांदी की कीमत 70,000 रुपये प्रति किलो थी, जो अब 90,000 रुपये तक पहुंच गई है। उन्होंने कीमतों में इस वृद्धि के पीछे सट्टेबाजी का भी बड़ा योगदान बताया।

संक्षेप में, चांदी की बढ़ती मांग, विशेषकर चीन में, और सट्टेबाजी के कारण इसकी कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। निवेशकों को इस समय सोने में निवेश करने की सलाह दी जा रही है, क्योंकि चांदी की कीमतों में भविष्य में और भी उथल-पुथल हो सकती है।