Range Rover Manufacturing Plant India: अब भारत में बनेगी Range Rover, ये होगी गाड़ी की कीमत

Range Rover Manufacturing Plant India

Range Rover Manufacturing Plant India : लग्जरी कार निर्माता कंपनी जैगुआर लैंड रोवर ने शुक्रवार 24 मई को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि JLR अब भारत में रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट का निर्माण करेगी। ऐसा पहली बार है कि कंपनी UK के बाहर किसी देश में इन गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग करने जा रही है और वह पहला देश भारत है। भारत में बनने जा रही इन गाड़ियों की कीमत 1.50 करोड़ से लेकर 3 करोड़ तक होगी। ये कीमत गाड़ियों की बेस प्राइस होगी।

सभी मॉडल की कीमतें

  • Range Rover 3.0-लीटर एचएसई एलडब्ल्यूबी: ₹2.36 करोड़ (Before Tax)
  • Range Rover 3.0-लीटर पेट्रोल ऑटोबायोग्राफी वर्जन: ₹2.60 करोड़ (Before Tax)
  • Range Rover Sport (डीजल और पेट्रोल संस्करण): ₹1.40 करोड़ (Before Tax)

इस घोषणा के साथ ही भारत में Range Rover House का भी आधिकारिक उद्घाटन हुआ, जो देश में ब्रांड का पहला अनुभवात्मक केंद्र है। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि दोनों एसयूवी का स्थानीय उत्पादन इन कार मॉडलों की बढ़ती लोकप्रियता का प्रत्यक्ष परिणाम है।

जेएलआर के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी लेनार्ड हूर्निक का बयान

“पिछले कुछ वर्षों में भारत ने स्थिर और शानदार आर्थिक विकास देखा है और भविष्य में भी लगातार विकास की ओर अग्रसर है। इस विकास के परिणामस्वरूप समझदार भारतीय ग्राहकों के लिए उत्पाद पेशकशों को स्थानीय बनाने के जबरदस्त अवसर मिले हैं।”

जगुआर लैंड रोवर पहले से ही देश में चार मॉडल – एफ-पेस, डिस्कवरी स्पोर्ट, इवोक और वेलार का निर्माण कर रहा है। अब ध्यान रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट पर भी होगा, जो ब्रांड के उत्पाद पोर्टफोलियो में सबसे ऊपर हैं। दोनों मॉडलों का उत्पादन 1970 से यूके के सोलीहुल में किया जा रहा है।

इस घोषणा से स्पष्ट है कि जेएलआर भारत को अपने लिए एक महत्वपूर्ण बाजार मानता है और यहां के उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अपनी रणनीतियों को अद्यतन कर रहा है। यह कदम भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में जेएलआर की बढ़ती उपस्थिति और स्थानीय ग्राहकों के लिए उच्च-स्तरीय एसयूवी की पहुंच को और भी सुलभ बनाने का प्रतीक है।