प्रधानमंत्री मोदी की रूस-ऑस्ट्रिया यात्रा: भारतीय समुदाय से मिलने की उत्सुकता

पीएम मोदी की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस और ऑस्ट्रिया की अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना हो गए। उन्होंने एक्स पर जानकारी देते हुए बताया, “अगले तीन दिनों में मैं रूस और ऑस्ट्रिया में रहूंगा। ये यात्राएं इन देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने का एक शानदार अवसर होगा, जिनके साथ भारत की पुरानी दोस्ती है। मैं यहां रहने वाले भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए भी उत्सुक हूं।”

रूस यात्रा: भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन

पीएम मोदी 8-9 जुलाई को मॉस्को की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह शिखर सम्मेलन भारत और रूस के संबंधों को और मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

ऑस्ट्रिया यात्रा: राष्ट्रपति और चांसलर से मुलाकात

इसके बाद, पीएम मोदी 9 जुलाई को ऑस्ट्रिया जाएंगे। वहाँ वह राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मुलाकात करेंगे और ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर से बातचीत करेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य भारत और ऑस्ट्रिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ करना है।

आर्थिक संबंधों में सुधार: एस जयशंकर

प्रधानमंत्री मोदी की मॉस्को में पुतिन से मुलाकात से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों में जबरदस्त सुधार हुआ है। यह रूस के साथ संबंधों में सबसे बड़ा बदलाव हुआ है। उन्होंने कहा कि यह पीएम नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के लिए बैठकर संबंधों पर चर्चा करने का एक शानदार अवसर होगा।

पुतिन द्वारा निजी रात्रिभोज का आयोजन

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पीएम मोदी के लिए निजी रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि 2022 में उज्बेकिस्तान के समरकंद में अपनी अनौपचारिक बैठक के बाद से दोनों नेताओं के बीच लगातार फोन पर बात होती रही है। इस यात्रा के दौरान भारत और रूस के बीच व्यापक संबंधों की समीक्षा की जाएगी।