Onion price Hike: फिर रुलाएगी प्याज, होने लगा महंगा, जानिए क्यों बढ़ा भाव ?

Onion price Hike

Onion price Hike: देश में प्याज के दामों में फिर से तेजी देखने को मिल रही है। नासिक के लासलगांव मंडी में प्याज की औसत थोक कीमतें 40% तक बढ़ गई है। अभी देश में प्याज का औसत भाव 30 रुपए किलो है,

लेकिन कहीं-कहीं पर ये 80 रुपए किलो तक पहुंच गया है। पिछले साल दिसंबर में प्याज के निर्यात पर बैन के बाद दाम गिर गए थे, लेकिन अब अचानक भाव बढ़ने लगा है।

पिछले साल 7 दिसंबर को, केंद्र ने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था ताकि घरेलू बाजारों में मांग को पूरा करने और थोक कीमतों को स्थिर करने में मदद की जा सके।

इस पर प्रतिबंध लगाने के बाद, प्याज की थोक कीमतों में ढील हुई और उनमें 67% की कमी हो गई। पहले साल 6 दिसंबर को प्रति क्विंटल 3,950 रुपये थे और 17 फरवरी को इनकम 1,280 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गईं।

केंद्र सरकार ने प्रतिबंध को वापस लेने की घोषणा करने के एक दिन बाद ही प्याज के दामों में वृद्धि हुई, हालांकि इसका आधिकारिक अधिसूचना अभी तक जारी नहीं किया गया है।

यह फैसला गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में केंद्र सरकार के मंत्रियों के समूह की बैठक में लिया गया था, जिसे केंद्रीय मंत्री भारती पवार ने बताया है।

इस प्रतिबंध के वापस लेने का निर्णय बाजार में प्याज की कीमतों में उछाल करने का परिणाम दिखा रहा है, और इससे उपभोक्ताओं को सस्ती में मिलने की आशा है।