Tips for Inverter: गर्मियों के सीज़न में नहीं आएगी कोई दिक्कत, Inverter की बैटरी में जरूर चेक करें चीजें

Tips for Inverter

Tips for Inverter:  इन्वर्टर की बैटरी को सही तरीके से रखने और उपयोग करने के लिए आपके दिए गए सुझाव बहुत महत्वपूर्ण हैं। इन्वर्टर को धूल-मिट्टी से बचाना और उसे समय-समय पर साफ करना, पानी के संपर्क से बचाना, और उचित वेंटिलेशन का ध्यान रखना, सभी इन्वर्टर की लंबी उम्र और प्रदर्शन के लिए अत्यंत आवश्यक हैं। ये सभी उपाय इन्वर्टर की लाइफ स्पैन को बढ़ा सकते हैं और आपको लंबे समय तक अच्छी बैटरी प्रदान कर सकते हैं। चलिए आईये जानते हैं। ….

अगर आप इन्वर्टर को खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आपको इसे पानी के संपर्क में आने से बचाना चाहिए क्योंकि पानी इसकी वायरिंग को खराब कर सकता है साथ ही इसके मेटल पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

इन्वर्टर के बैटरी में जो पानी है वह कुछ महीनो में बदलने की जरूरत पड़ती है और अगर ऐसा ना किया जाए तो इन्वर्टर की बैटरी पूरी तरह से जलकर खराब हो जाएगी. बैटरी अगर खराब हो जाए तो आपको फिर नई बैटरी ही डलवानी पड़ती है नहीं तो आपका इन्वर्टर काम करना बंद कर देगा लेकिन आप चाहें तो समय से पानी भरकर इन्वर्टर की बैटरी को दुरुस्त रखा जा सकता है और इसकी लाइफ को भी बढ़ाया जा सकता है।

आपको शायद इस बात का अंदाजा नहीं होगा लेकिन इन्वर्टर की बैटरी को वेंटिलेशन की जरूरत पड़ती है क्योंकि कई बार यह जरूर से ज्यादा गर्म हो जाती है, खासतौर से उस दौरान जब इसे चार्ज किया जा रहा होता है।

गर्मी के मौसम में इन्वर्टर की बैटरी को ठंडा रखने के लिए इसे वेंटिलेशन की जरूरत होती है और इसके लिए आपको कभी भी किसी दीवार या फिर किसी बाउंड्री से सटाकर इसे नहीं रखना चाहिए बल्कि इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर अच्छा वेंटिलेशन हो जिससे ये ठंडी रहे।