जानिए पैकेटबंद खाने के क्या-क्या नुकसान हैं : Packaged Foods Side Effects

Packaged Foods Side Effects

Packaged Foods Side Effects: आजकल बाजार में पैकेज्ड फूड की भरमार है। चिप्स से लेकर दूध, मसाले और बाकी सभी चीजें प्लास्टिक, एल्युमीनियम या कागज की पैकेजिंग में आ रही हैं। इससे इन्हें खरीदना और इस्तेमाल करना तो आसान हो गया है, लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं। इसकी वजह से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं पैकेज्ड फूड के क्या नुकसान हैं।

यह भी पढ़ें-: पूनम पांडे बन सकती हैं सर्वाइकल कैंसर कैंपेन की ब्रांड एंबेसडर : Poonam Pandey

पैकैज्ड फूड्स का इस्तेमाल क्यों बढ़ रहा है

डिब्बाबंद वस्तुओं का प्रयोग बहुत तेजी से बढ़ा है। इसका कारण है पैकिंग, इससे उस चीज को कहीं भी ले जाना बहुत आसान हो गया है। इसे कई दिनों तक स्टोर करके रखा जा सकता है। इसके अलावा जरूरत की हर चीज हर साइज के पैकेट में उपलब्ध है। मतलब आपके पास जितने भी पैसे होंगे वो चीज आपको मिल जाएगी। यही कारण है कि न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी पैकेटबंद चिप्स, जूस, कुकीज, नमकीन और नूडल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है।

पैकेटबंद फूड्स के साइड इफेक्ट्स

कुछ समय पहले आई एक स्टडी में बताया गया कि पैकेटबंद फूड्स में इमल्सीफायर नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है। जो दिल की सेहत यानी हार्ट हेल्थ के लिए खतरनाक होता है। इससे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां हो सकती हैं। यह कंपाउंड ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकती है। बहुत ज्यादा मात्रा में इमल्सीफायर जब शरीर में पहुंचता है तो इससे शरीर की शक्ति धीरे-धीरे खत्म होने लगती है और कमजोरी-थकान हो सकती है।

यह भी पढ़ें-: तारक मेहता का उल्टा चश्मा के 4000 हजार एपिसोड पूरे : Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah

यह भी पढ़ें-: फ्लोर टेस्ट से पहले CM नीतीश कुमार PM मोदी से करेंगे मुलाकात: Nitish Kumar On Delhi Visit