Keir Starmer: कौन हैं कीर स्टार्मर, जो होंगे ब्रिटेन के अगले PM? लेबर पार्टी के नेता ने सुनक को कैसे दी पटखनी?

Keir Starmer

ब्रिटेन की राजनीति में बड़ा बदलाव आया है। हाल ही में संपन्न हुए आम चुनाव में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। इस चुनाव में कीर स्टार्मर की विपक्षी लेबर पार्टी ने प्रचंड जनादेश हासिल किया है, और 650 सीटों वाली ब्रिटिश संसद (हाउस ऑफ कॉमन्स) में लेबर ने 400 से ज्यादा सीटें जीत ली हैं। अधिकांश सीटों की गिनती पूरी हो चुकी है।

चुनाव परिणाम और विश्लेषण

ब्रिटेन के आम चुनाव ने पूरी दुनिया की नजरें अपनी ओर खींची हैं। चुनाव से पहले हुए सर्वेक्षणों ने भविष्यवाणी की थी कि लेबर पार्टी भारी बहुमत से जीत हासिल करेगी, जो सही साबित हुआ। इस तरह, कंजर्वेटिव प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का 18 महीने का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा और ब्रिटेन 14 साल बाद कीर स्टार्मर को नए प्रधानमंत्री के रूप में देखेगा। कंजर्वेटिव पार्टी 14 साल बाद सत्ता से बाहर हो गई है।

Keir Starmer

Keir Starmer: एक परिचय

कीर स्टार्मर मौजूदा सबसे बड़े विपक्षी दल लेबर पार्टी के अध्यक्ष हैं। पेशे से वकील कीर स्टार्मर मुख्य अभियोक्ता रह चुके हैं। लेबर पार्टी के अनुसार, उनका पूरा करियर जरूरतमंद लोगों को न्याय दिलाने के लिए समर्पित रहा है। स्टार्मर पूर्वी इंग्लैंड के सरी में ऑक्सटेड नामक एक छोटे से शहर में पले-बढ़े। उनके पिता एक कारखाने में कारीगर के रूप में काम करते थे और उनकी मां अस्पताल में एक नर्स थीं।

Keir Starmer

व्यक्तिगत और पेशेवर सफर

कई परिवारों की तरह, स्टार्मर को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उनकी मां ने जीवन भर एक दुर्लभ और गंभीर बीमारी से संघर्ष किया। कीर ने अपने बचपन का ज्यादातर समय अपनी मां को अस्पताल जाते हुए देखा, जहां उनके पिता हमेशा उनके साथ रहते थे। इन चुनौतियों के बीच उन्होंने 11+ परीक्षा पास की और स्थानीय ग्रामर स्कूल में दाखिला लिया। जब वे 18 साल के थे, तो उन्हें लीड्स यूनिवर्सिटी में कानून की पढ़ाई करने का मौका मिला, इस तरह से स्टार्मर अपने परिवार में यूनिवर्सिटी जाने वाले पहले सदस्य बन गए।

राजनीतिक सफर

Keir Starmer ने 1987 में वकील के रूप में अपनी योग्यता प्राप्त की और बैरिस्टर के रूप में पेशेवर करियर शुरू किया। उन्होंने गरीब लोगों के लिए मुफ्त कानूनी सलाह देने में बहुत सारा समय बिताया। इसके साथ ही उन्होंने कुछ हाई-प्रोफाइल मामलों पर काम किया। पांच साल तक उत्तरी आयरलैंड पुलिसिंग बोर्ड के कानूनी सलाहकार रहने के बाद, उन्होंने 2008 में लोक अभियोजन निदेशक के रूप में महत्वपूर्ण सुधार किए।

लेबर पार्टी का नेतृत्व

अप्रैल 2020 में कीर स्टार्मर को लेबर पार्टी का अध्यक्ष चुना गया। हालांकि, स्टार्मर के अध्यक्ष बनने के ठीक बाद पार्टी को 85 वर्षों में सबसे बुरी हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने तुरंत पार्टी को फिर से विजयी बनाने को अपना मिशन घोषित किया। अब 2024 के आम चुनाव में लेबर पार्टी ने जनता से जुड़े मुद्दों को उठाया, जैसे कि सार्वजनिक सेवाओं की स्थिति, मेहनतकश लोगों की आर्थिक स्थिति, और अपराध के पीड़ितों को न्याय।

चुनाव में विजय का कारण

स्टार्मर ने लेबर पार्टी को ब्रिटिश राजनीति के केंद्र में वापस लाने में सफलता प्राप्त की है। अब 61 वर्षीय स्टार्मर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। लेबर पार्टी ने हाउस ऑफ कॉमन्स में 400 से ज्यादा सीटें जीती हैं, जो पिछले परिणाम से 223 सीटों का बड़ा लाभ है। दूसरी ओर, कंजर्वेटिव पार्टी को महज 115 सीटें मिली हैं।