भारत का सबसे तेज राउटर लॉन्च: डेटा ट्रांसफर होगा पल भर में

शनिवार को बंगलुरु में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत का सबसे तेज और स्वदेशी डिजाइन वाला आईपी/एमपीएलएस राउटर लॉन्च किया। निवेत्ति सिस्टम द्वारा निर्मित यह राउटर 2.4 टेराबाइट प्रति सेकंड (टीबीपीएस) की गति से डेटा ट्रांसफर करने में सक्षम है।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए वैष्णव ने कहा, “देश का पहला स्वदेशी राउटर 2.4 टीबीपीएस की गति से काम करने में सक्षम है, यह एक बड़ी बात है। यह वास्तव में हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।”

वैष्णव ने कहा कि भारत अब तक सेवा उद्योग का एक उत्कृष्ट गंतव्य रहा है, लेकिन अब इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर आपूर्ति श्रृंखलाओं का स्थानीयकरण दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है। निवेत्ति द्वारा भारत में निर्मित आईपी/एमपीएलएस (मल्टीप्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग) राउटर जल्द ही देश में हजारों स्थानों पर उपयोग किया जाएगा और यह उम्मीद की जाती है कि यह प्रमुख निर्यात उत्पादों में शामिल होगा।

भारत के पास सॉफ्टवेयर और डिजाइन क्षमताओं का मजबूत आधार:

वैष्णव ने कहा कि विनिर्माण नवाचार सॉफ्टवेयर और मस्तिष्क-शक्ति के साथ आता है। भारत के पास सॉफ्टवेयर और डिजाइन क्षमताओं का एक मजबूत आधार है, जो निश्चित रूप से हमें दुनिया में एक प्रमुख विनिर्माता राष्ट्र बनने में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि “मेड इन इंडिया” राउटर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है, जो विनिर्माण और नवाचार के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने पर जोर देता है।

Exit mobile version