हरियाणा में HCS प्रारंभिक परीक्षा आज: 88,000 युवाओं का भविष्य दांव पर

हरियाणा सिविल सर्विस (HCS) और संबद्ध सेवाओं के 121 पदों के लिए रविवार, 11 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा 6 जिलों – पंचकूला, अंबाला, फरीदाबाद, गुरुग्राम, करनाल और कुरुक्षेत्र में 317 केंद्रों पर आयोजित की गई। कुल 87,911 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई – सुबह 10 बजे से 12 बजे तक सामान्य अध्ययन और दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट। गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। पेपर II पास करने के लिए न्यूनतम 33% अंक आवश्यक हैं।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की। परीक्षा केंद्रों के आसपास के कोचिंग सेंटर और फोटोस्टेट की दुकानें बंद रहीं। परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में हथियार और फोटोस्टेट प्रतिबंधित थे।

इस परीक्षा के माध्यम से एचसीएस कार्यकारी शाखा, उप पुलिस अधीक्षक, आबकारी एवं कराधान अधिकारी, सहायक आबकारी एवं कराधान अधिकारी, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक, विकास एवं पंचायत अधिकारी, यातायात प्रबंधक, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी, सहायक रोजगार अधिकारी और प्रथम श्रेणी नायब तहसीलदार के पदों पर भर्ती की जाएगी।

परीक्षा परिणाम कुछ हफ्तों में घोषित किए जाने की उम्मीद है। सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।