Haryana Weather Alert: हरियाणा में ओला-बारिश, अलर्ट जारी, देखें आज कहां कहां होगी बारिश

Haryana Weather Alert:

Haryana Weather Alert: हरियाणा के कई जिलों में बीती रात और आज सुबह झमाझम बारिश हुई। इस दौरान कुछ इलाकों में ओले गिरे और आंधी चली। ओला-बारिश से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, चरखी दादरी, रोहतक, सोनीपत, करनाल, कैथल, जींद और पानीपत में किसानों की फसलें अधिक प्रभावित हुई हैं। मौसम विभाग ने आज भी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

जैसा कि स्काईमेट ने अनुमान लगाया था, पश्चिमी हिमालय में पिछले दो दिनों से भारी बर्फबारी और बारिश हो रही है। इस मौसम की घटना को कारकों के संयोजन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक पश्चिमी विक्षोभ, पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर एक कम दबाव प्रणाली, और अरब सागर से नमी लेकर आने वाली आर्द्र हवाएँ है।

बारिश और बर्फबारी

जहां पहाड़ों पर मध्यम से भारी बर्फबारी हुई है, वहीं मैदानी इलाकों पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी देखी गई है। छिटपुट वर्षा ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, गुजरात के कुछ हिस्सों और यहां तक पूर्व में भी प्रभावित किया है।

जल्द होगा मौसम साफ

पश्चिमी हिमालय में मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी सहित अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। मौसम की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होने की उम्मीद है, 3 मार्च को वर्षा की तीव्रता और प्रसार में कमी आएगी। 4 मार्च तक आसमान साफ रहने का अनुमान है।

इन राज्यों बारिश की उम्मीद

पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में अभी भी अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है। 3 मार्च को बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश और आंधी का अनुमान है। हालाँकि, इसके बाद इस वर्षा की तीव्रता और प्रसार कम होने की उम्मीद है। यह फरवरी की सबसे भारी और व्यापक वर्षा की घटनाओं में से एक होने की उम्मीद है।

बरतें सावधानी

जबकि 4 मार्च से आसमान साफ रहने का अनुमान है, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश जारी रह सकती है। मौसम की जानकारियों से अपडेट रहे और बारिश/ बर्फबारी के दौरान सावधानी जरूर बरतें।