Government Banned Apps: मोदी सरकार का बड़ा एक्शन! 8 OTT ऐप्स समेत, 19 वेबसाइट किए बैन, देखें लिस्ट

Government Banned Apps

Government Banned Apps:  केंद्र सरकार ने एक बार फिर से डिजिटल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर प्रतिबंध लगाते हुए 18 OTT ऐप्स, 19 वेबसाइट्स, और 10 अन्य ऐप्स के साथ 57 सोशल मीडिया हैंडल्स पर बैन लगा दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इन प्लेटफ़ॉर्म्स को कई बार चेतावनी दी थी कि वे आईटी एक्ट के नियमों का उल्लंघन कर रहे थे, और इसे अब बाध्यतापूर्वक लागू किया गया है।

कई बार जारी की थी चेतावनी

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि इन OTT प्लेटफ़ॉर्म्स पर अश्लील और अनुचित सामग्री का प्रसार हो रहा था, और इन्हें Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है। सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन 18 OTT प्लेटफ़ॉर्म्स को असंगत सामग्री हटाने के लिए कई बार चेतावनी जारी की थी।

देखें लिस्ट

इन 18 OTT ऐप्स में Dreams Films, Voovi, Yessma, Uncut Adda, TriFlicks, X Prime, Neon X VIP, Besharams, Hunters, Rabbit, Xtramood, Nuefliks, MoodX, Mojflix, Hot Shots VIP, Fugi, Chikooflix, और PrimePlay शामिल हैं।

57 सोशल मीडिया हैंडल्स भी उड़ाए

केंद्र सरकार ने इन 18 OTT ऐप्स के अलावा 19 वेबसाइट्स और 10 अन्य ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाया है। इन 10 अन्य ऐप्स में से 7 ऐप्स Google Play Store पर और 3 ऐप्स Apple App Store से हटाए गए हैं। इसके अतिरिक्त, 57 सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी कदम उठाया गया है।

सरकार का कहना है कि इन ऐप्स और प्लेटफ़ॉर्म्स पर लगाया गया प्रतिबंध आईटी एक्ट 2000 के सेक्शन 67 और 67A, भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 292, और अश्लीलता के खिलाफ विधि (IRWA) 1986 के सेक्शन 4 के तहत लागू किया गया है।