Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर बने भारत के नए हेड कोच, राहुल द्रविड़ की ली जगह; जय शाह ने किया एलान

Gautam Gambhir Head Coach: Gautam Gambhir becomes the new head coach of India, replacing Rahul Dravid; Jai Shah announced

Gautam Gambhir Head Coach: गौतम गंभीर भारतीय टीम के हेड कोच नियुक्त, जय शाह ने किया एलान

पूर्व भारतीय सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। गंभीर अब राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्‍त हो गया था, जिसके बाद बोर्ड को नए कोच की तलाश थी।

गौतम गंभीर का क्रिकेट करियर

गौतम गंभीर भारत की टी20 वर्ल्‍ड कप 2007 और वनडे वर्ल्‍ड कप 2011 विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। दोनों ही टूर्नामेंट के फाइनल में गंभीर ने अहम पारी खेली थी। टी20 वर्ल्‍ड कप 2007 के फाइनल में गंभीर ने 54 गेंदों पर 75 रन बनाए थे। वनडे विश्‍व कप 2011 के फाइनल में उन्होंने 122 गेंदों पर 97 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी।

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद समाप्त हो गया था। उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने कई महत्वपूर्ण जीत दर्ज की, लेकिन विश्व कप में सफलता नहीं मिली। गंभीर के कोच बनने के बाद टीम को नई दिशा और ऊर्जा मिलने की उम्मीद है।

बीसीसीआई का फैसला

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर एलान करते हुए कहा, “हम गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच नियुक्त करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं। उनकी क्रिकेट समझ और अनुभव से टीम को लाभ मिलेगा।”

नई जिम्मेदारियों की शुरुआत

गौतम गंभीर के कोच बनने से भारतीय क्रिकेट में नई उम्मीदें और संभावनाएं जुड़ी हैं। गंभीर की नियुक्ति से टीम के प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद की जा रही है।