Earthquake News: भूकंप के तेज झटके, कई देश हिले…

भूकंप के तेज झटके, कई देश हिले...

Earthquake News:  अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में रहा, लेकिन झटके भारत, पाकिस्तान और तजाकिस्तान में भी महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता 4.5 होने की वजह से लोग सहम से गए। आनन-फानन में लोग अपने घरों से बाहर निकल गए

क्यों आते हैं भूकंप

हाल ही में, देश और विदेश में भूकंप की घटनाओं में वृद्धि देखी जा रही है। धरती की कई भागों में 7 टेक्टोनिक प्लेट्स मौजूद हैं जो नियमित रूप से अपनी स्थिति में चलती रहती हैं। इन प्लेट्स के टकराव या स्पर्श के कारण भूमिकंपों की घटनाएं होती हैं। इन घटनाओं के परिणामस्वरूप, सामान्य जनता को बहुतायत में कष्ट उठाना पड़ता है। इससे मकान गिर सकते हैं और हजारों लोगों की मौत हो सकती है।

भूकंपीय क्षेत्रों का वितरण

भूगर्भ विशेषज्ञों के अनुसार, भारत के कुल भूभाग का लगभग 59 फीसदी हिस्सा भूकंप के लिए संवेदनशील माना जाता है। इसे जोन-2, जोन-3, जोन-4, और जोन-5 में विभाजित किया गया है। जोन-5 को सबसे संवेदनशील माना जाता है, जबकि जोन-2 को कम संवेदनशील माना जाता है। भारतीय राजधानी दिल्ली जोन-4 में आती है, जिसमें अधिकतम तेज़ भूकंप हो सकते हैं जो बड़ी तबाही का कारण बन सकते हैं।