नगालैंड में NCP के सात विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका खारिज

नगालैंड के विधानसभा अध्यक्ष शरींगेन लोंगकुमेर ने राज्य के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सात विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका खारिज कर दी है। ये याचिकाएं राकांपा (शरद पवार गुट) द्वारा दायर की गई थीं, जिसमें इन विधायकों पर पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया गया था।

विधानसभा अध्यक्ष ने अपने फैसले में कहा कि याचिकाकर्ता याचिकाओं को साबित करने में विफल रहे हैं और इनमें कोई योग्यता नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि विवाद चुनाव आयोग के समक्ष लंबित है, और विधानसभा अध्यक्ष इस मामले में कोई फैसला नहीं ले सकते।
कैसे मुश्किलों के बीच ममता बनर्जी ने 'एक पैर' पर जीता बंगाल का रण - How  mamata Banerjee wins after many Hurdles in West Bengal Assembly Polls -  AajTak

ममता बनर्जी का केंद्र पर आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि उसने आगामी आम चुनाव से पहले राज्य के लोगों के आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह केंद्र सरकार की “चुनावी चाल” है ताकि उनकी सरकार की विभिन्न समाज कल्याण योजनाओं का लाभ लोगों को न मिल सके।

बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभार्थियों को भुगतान करना जारी रखेगी, भले ही किसी के पास आधार कार्ड न हो।

ओडिशा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए टेंडर जारी

ओडिशा औद्योगिक बुनियादी ढांचा विकास निगम ने पुरी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पहले चरण के विकास, संचालन और रखरखाव के लिए टेंडर जारी किए हैं।

हवाई अड्डे का निर्माण 2,203 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 46 लाख यात्रियों के लिए किया जाएगा। टेंडर के मुताबिक, पात्र बोलीदाता 1,095 दिनों के भीतर निर्माण कार्य पूरा करेगा।

यह हवाई अड्डा कुल 1,165 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा। साल 2021 में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुरी में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने के लिये पत्र लिखा था।