थाईलैंड और भारत के बीच संबंधों का विकास

थाईलैंड के उप विदेश मंत्री सिहासाक फुआंगकेटकेव ने कहा कि 2012 भारत और थाईलैंड के बीच संबंधों में एक महत्वपूर्ण वर्ष था क्योंकि भारत रणनीतिक साझेदार बना। उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘लुक ईस्ट इनटू द एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को जारी रखने की घोषणा की।

उन्होंने इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स में कहा, ‘हमने भारत और आसियान के बीच एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है। क्षेत्र की व्यापक गतिशीलता का थाईलैंड और भारत के बीच साझेदारी पर बहुत लाभकारी प्रभाव पड़ा है।’

क्वॉड और ऑकस: क्षेत्रीय संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता

उप विदेश मंत्री सिहासाक फुआंगकेटकेव ने यह भी कहा कि क्वॉड जैसे समूहों को हिंद-प्रशांत में क्षेत्रीय संतुलन सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना चाहिए और किसी विशेष देश को नियंत्रित करने या अलग-थलग करने की मांग करने वाला समूह नहीं बनना चाहिए। ‘क्वॉड’ और ‘ऑकस’ यदि भू-राजनीतिक प्रतिस्पर्धा के सामने डटे रहते हैं तो एक ‘उपयोगी’ उद्देश्य की पूर्ति कर सकते हैं और ऐसी सभी पहलों के लिए सामान्य दृष्टिकोण एक समावेशी हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करना होना चाहिए।

नोबेल पुरस्कार विजेता को रूस में जेल की सजा

रूस की एक अदालत ने नोबेल पुरस्कार विजेता मानवाधिकार संगठन के सह-अध्यक्ष ओलेग ओरलोव को 30 महीने जेल की सजा सुनाई है। यह सजा रूस के यूक्रेन पर हमले की आलोचना करने का दोषी पाए जाने के मामले में ओरलोव को सुनाई गई है। ओरलोव को बार-बार रूसी सेना के खिलाफ लेख लिखने का दोषी पाया गया। हालांकि ओरलोव ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया और मामले को राजनीति से प्रेरित बताया।