Chandrayaan-4: चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब चंद्रयान-4 की तैयारी में इसरो, इतने चरणों में होगा लॉन्च

Chandrayaan-

Chandrayaan-4:  चंद्रयान-3 मिशन की महत्वपूर्ण सफलता के बाद, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अब चंद्रयान-4 मिशन की तैयारी कर रहा है। इस बार चंद्रयान-4 एक नए दृष्टिकोण में होगा, जहां यह चंद्रमा पर लैंड करेगा और वहां से नमूने लेकर धरती पर वापस आएगा। यह मिशन 2028 के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है ।

Chandrayaan-4 दो स्टेजों में होगा लॉन्च

इसके लिए, चंद्रयान-4 को दो स्टेजों में लॉन्च किया जाएगा, जो एक पूर्व मिशन से अलग है। इस मिशन में पांच मुख्य कंपोनेंट्स शामिल होंगे, जिनमें प्रोपल्शन, डिसेंडर, एसेंडर, ट्रांसफर, और री-एंट्री मॉड्यूल होंगे, जो विभिन्न कार्यों के लिए उपयोग होंगे।

पहले स्टेज में धरती से किया जाएगा लॉन्च

इस मिशन का विवेचन करने पर पता चलता है कि चंद्रयान-4 को पहले स्टेज में धरती से लॉन्च किया जाएगा, जिसके बाद यह चंद्रमा पर लैंडिंग करेगा। चंद्रमा पर विभिन्न कार्यों का समापन होने के बाद, इसे फिर से धरती पर लौटने के लिए लॉन्च किया जाएगा।

इसमें यह भी बताया गया है कि इस मिशन में दो अतिरिक्त कंपोनेंट्स होंगे जो चंद्रमा से नमूने वापस लाने और उन्हें पृथ्वी पर सुरक्षित रूप से पहुंचाने का काम करेंगे।

इतना होगा Chandrayaan-4 का कुल वजन

इसरो ने अपनी तैयारियों के बारे में योजना और तकनीकी विवरण देने के साथ ही बताया है कि इस मिशन के लिए दो लॉन्च व्हीकल्स का इस्तेमाल होगा। यह भी बताया गया है कि चंद्रयान-4 का कुल वजन और अलग-अलग चरणों में इसका वजन कैसे बदलेगा।