BJP First List of Candidates: बीजेपी ने जारी की 195 लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें सबसे पहले

BJP First List of Candidates
BJP First List of Candidates

BJP First List of Candidates:  भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपनी पहली उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें 195 लोकसभा सीटों के लिए नाम शामिल हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों के भी नाम हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि इस उम्मीदवारों की लिस्ट के बारे में निर्णय 29 फरवरी को लिया गया था, जिसे वह आज प्रस्तुत कर रहे हैं।

इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से फिर से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश के अलावा पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, केरल, तेलंगाना, असम, झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार, दमन और दीव, गुजरात के उंझा जिले, और अन्य क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

भाजपा की लिस्ट में कुल 28 महिलाएं, 27 एसटी, 18 एसटी और 18 ओबीसी, साथ ही 47 युवा नेता भी हैं, जिन्हें लोकसभा चुनाव के लिए टिकट मिला है। इस सूची में कई उम्मीदवारों का चयन बीजेपी के उच्चाधिकारियों के साथ युवा नेता भी है, जिससे पार्टी ने युवा और ऊर्जावान छवि को बनाए रखने का प्रयास किया है।

इस सूची के अनुसार, उत्तर प्रदेश की 51 सीटों के लिए उम्मीदवारों की लाइनअप की गई है, जिसमें वाराणसी सहित कई बड़े और छोटे शहर शामिल हैं। पश्चिम बंगाल में 20, मध्य प्रदेश में 24, गुजरात में 15, राजस्थान में 15, केरल में 12, तेलंगाना में 9, असम में 11, झारखंड में 11, छत्तीसगढ़ में 11, दिल्ली में 5, जम्मू-कश्मीर में 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल की 2, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।