Bajrang Punia Suspended: NADA ने बजरंग पूनिया को किया सस्पेंड, जानें क्या है वजह ?

Bajrang Punia Suspended: NADA ने बजरंग पूनिया को किया सस्पेंड, जानें क्या है वजह ?

Bajrang Punia Suspended:  नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी ने पहलवान बजरंग पूनिया को सस्पेंड कर दिया है। NADA ने उन्हें नोटिस जारी करते हुए 11 जुलाई तक जवाब मांगा है। पूनिया ने मार्च में सोनीपत में हुए नेशनल ट्रायल के दौरान डोप टेस्ट के लिए अपना सैंपल नहीं दिया था, जिसके चलते NADA ने उन्हें सस्पेंड कर दिया है। इससे पहले 5 मई को भी NADA ने उन्हें सस्पेंड किया था। हालांकि अनुशासनात्मक पैनल द्वारा उनका निलंबन रद्द कर दिया गया था।

बजरंग पूनिया को पेरिस ओलंपिक क्वालिफायर्स के लिए आयोजित नेशनल सेलेक्शन ट्रायल्स में हार झेलनी पड़ी थी. टोक्यो ओलंपिक (2020) के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पूनिया को पहलवान रोहित कुमार ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग के सेमीफाइनल में हरा दिया था। बजरंग पूनिया उन पहलवानों में शामिल हैं, जिन्होंने भारतीय कुश्ती महांसघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

बजरंग पूनिया ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था।तब पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलो भारवर्ग के फाइनल में बजरंग पूनिया ने कनाडा के एल. मैकलीन को 9-2 मात दी थी। बजरंग पूनिया का यह कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार दूसरा गोल्ड एवं ओवरऑल तीसरा मेडल था. हालांकि उसके बाद बजरंग पूनिया कुछ खास नहीं कर पाए हैं. हांगझोऊ एशियन गेम्स में भी बजरंग पूनिया को निराशा हाथ लगी थी. वहीं पेरिस ओलंपिक 2024 में भाग लेने का भी उनका सपना टूट चुका है।