WhatsApp पर ये गलतियाँ करने से बचें, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में!

Avoid making these mistakes on WhatsApp, otherwise you may get into trouble!

WhatsApp पर ये गलतियाँ करने से बचें, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में!

WhatsApp दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है। इसका इस्तेमाल ना केवल दोस्तों और परिवार से जुड़ने के लिए, बल्कि काम और बिज़नेस के लिए भी किया जाता है।

लेकिन, WhatsApp का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतना भी ज़रूरी है। कुछ गलतियाँ आपके अकाउंट को खतरे में डाल सकती हैं, या आपको कानूनी मुसीबत में भी डाल सकती हैं।

आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में:

1. प्रोफाइल फोटो छुपाना:

यह सच है कि आप अपनी प्रोफाइल फोटो को सभी से छुपा सकते हैं, लेकिन यह एक बुरा विचार हो सकता है। यदि आपके पास कोई पहचान नहीं है, तो अन्य लोगों को आप पर भरोसा करने में मुश्किल हो सकती है।

2. फेक न्यूज फैलाना:

यह कभी भी सही नहीं है। गलत या भ्रामक जानकारी फैलाने से आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है और आपको कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ सकता है।

3. अनजान समूहों में शामिल होना:

किसी भी अनजान समूह में शामिल होने से बचें, खासकर यदि वे संदिग्ध दिखते हैं। ये समूह आपके डेटा को चुराने या आपको स्पैम और मैलवेयर से संक्रमित करने का प्रयास कर सकते हैं।

4. लोगों को बिना अनुमति के समूहों में जोड़ना:

यह असभ्य और कष्टप्रद है। किसी को भी बिना उनकी सहमति के समूहों में न जोड़ें।

5. अनजान नंबरों से लिंक पर क्लिक करना:

यह एक आम धोखाधड़ी है। यदि आपको किसी अनजान नंबर से कोई लिंक मिलता है, तो उस पर क्लिक न करें। यह आपके डिवाइस को मैलवेयर से संक्रमित कर सकता है या आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकता है।

6. दो-चरणीय सत्यापन चालू नहीं करना:

यह आपके खाते की सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण स्तर है। इसे ज़रूर चालू करें ताकि कोई भी अनधिकृत व्यक्ति आपके खाते तक न पहुंच सके।