AI Chatbot Hanuman: AI चैटबॉट ‘हनुमान’ लॉन्च करेगी RIL, जानें कब होगा लॉन्च, क्या हैं खूबियां

AI Chatbot Hanuman

AI Chatbot Hanuman: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड मार्च में AI चैटबॉट ‘हनुमान’ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। RIL इसके लिए 8 यूनिवर्सिटीज के साथ काम कर रही है।

इस AI चैटबॉट के पास स्पीच-टू-टेक्स्ट कैपेबिलिटी होगी। इस चैटबॉट के प्रेजेंटेशन के दौरान एक तमिलनाडु के एक शख्स ने AI बॉट के साथ तमिल में बात की। वहीं एक बैंक ने हिंदू में AI बॉट के साथ बात की।

IIT बॉम्बे के कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के चेयरमैन गणेश रामकृष्णन ने कहा कि यह LLM (लार्ज लैंग्वेज मॉडल) की एक अलग स्टाइल है। हनुमान के पास स्पीच-टू-टेक्स्ट फीचर भी होगी। उन्होंने कहा,’रिलायंस जियो स्पेसिफिक यूजर्स के लिए कस्टमाइज मॉडल भी तैयार करेगा।

आपको जानकारी के लिए यह भी बताते चलें कि कंपनी जियो ब्रेन पर भी काम कर रही है, जो लगभग 45 करोड़ कस्टमर्स के नेटवर्क पर AI इस्तेमाल करने के लिए एक प्लेटफॉर्म है।

दो महीने पहले जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बताया था कि कंपनी टेलीविजन के लिए जियो अपना ऑपरेटिंग सिस्टम भी लाने का प्लान रही है।

बता दें यह एआई मॉडल अगले महीने यानी मार्च में लॉन्च होगा। इसे आईआईटी बॉम्बे, रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड और भारत सरकार की मदद से तैयार किया गया है।